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Friday, July 24, 2020

साकेत गोखले ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को दी अर्जी। अर्जी हुआ खारिज।

कई दसको से चला आ रहा रामजन्म भूमि विवाद तो आखिर कार सुप्रीम कोर्ट के पाच जजों की बेंच कि सुनवाई के बाद श्री रामचन्द्र जी को अपना जन्मस्थान मिला। लेकिन कांग्रेस पार्टी को वह पसंद नहीं आया आखिर कार कांग्रेस ने अपना धर्म विरोधी एजेंडे को आगे किया और राहुल गांधी के करीबी साकेत गोखले ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को अर्जी दी है कि  राम मंदिर निर्माण हेतु 5 अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन पर रोक लगाई जाए। कांग्रेस की इस तरह की राजनीति कई दसको से चला आ रहा है जिसमें वह कभी प्रधानमंत्री को गाली देने की बात हो, सेना के सॉर्य पे सवाल उठाने की बात हो या प्रभु श्री रामचन्द्र कि आस्तित्व कि बात हो। कांग्रेस हर धर्म विरोधी एजेंडे में आगे रहकर देश की अस्मिता को धूमिल करती अा रही है।
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राहुल गांधी समर्थित , श्रीमान साकेत गोखले जी की भूमि पूजन रोकने की याचिका 
को खारिज कर दी है और मशवरा भी दिया है राज्य सरकार अपने काम जानती है आप समय खराब न करें।
साकेत गोखले के समर्थन में आए राहुल गांधी और उनके करीबीयो को खुलकर समर्थन करते देखा जा सकता है।

Thursday, July 23, 2020

"मैं आज़ाद था, आज़ाद हूँ, आज़ाद रहूँगा" चंद्रशेखर आजाद !

चन्द्रशेखर आजाद का जन्म भाबरा गाँव (अब चन्द्रशेखर आजादनगर) (वर्तमान अलीराजपुर जिला) में 23 जुलाई सन्  1906 को हुआ था। उनके पूर्वज बदरका (वर्तमान उन्नाव जिला) बैसवारा से थे। आजाद के पितापण्डित सीताराम तिवारी संवत् 1856 में अकाल के समय अपने पैतृक निवास बदरका को छोड़कर पहले कुछ दिनों [मध्य प्रदेश] अलीराजपुर रियासत में नौकरी करते रहे फिर जाकर भाबरा [गाँव] में बस गये। यहीं बालक चन्द्रशेखर का बचपन बीता। उनकी माँ का नाम जगरानी देवी था। आजाद का प्रारम्भिक जीवन आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में स्थित भाबरा गाँव में बीता अतएव बचपन में आजाद ने भील बालकों के साथ खूब धनुष बाण चलाये। इस प्रकार उन्होंने निशानेबाजी बचपन में ही सीख ली थी। बालक चन्द्रशेखर आज़ाद का मन अब देश को आज़ाद कराने के अहिंसात्मक उपायों से हटकर सशस्त्र क्रान्ति की ओर मुड़ गया। उस समय बनारस क्रान्तिकारियों का गढ़ था। वह मन्मथनाथ गुप्त और प्रणवेश चटर्जी के सम्पर्क में आये और क्रान्तिकारी दल के सदस्य बन गये। क्रान्तिकारियों का वह दल "हिन्दुस्तान प्रजातन्त्र संघ" के नाम से जाना जाता था।
क्रांतिकारी गतिविधियां
1919 में हुए अमृतसर के जलियांवाला बाग नरसंहार ने देश के नवयुवकों को उद्वेलित कर दिया। चन्द्रशेखर उस समय पढाई कर रहे थे। जब गांधीजी ने सन् 1921 में असहयोग आन्दोलनका फरमान जारी किया तो वह आग ज्वालामुखी बनकर फट पड़ी और तमाम अन्य छात्रों की भाँति चन्द्रशेखर भी सडकों पर उतर आये। अपने विद्यालय के छात्रों के जत्थे के साथ इस आन्दोलन में भाग लेने पर वे पहली बार गिरफ़्तार हुए और उन्हें 15 बेतों की सज़ा मिली। इस घटना का उल्लेख पं० जवाहरलाल नेहरू ने कायदा तोड़ने वाले एक छोटे से लड़के की कहानी के रूप में किया है।
चंद्रशेखर आजाद ने एक निर्धारित समय के लिए झांसी को अपना गढ़ बना लिया। झांसी से पंद्रह किलोमीटर दूर ओरछा के जंगलों में वह अपने साथियों के साथ निशानेबाजी किया करते थे। अचूक निशानेबाज होने के कारण चंद्रशेखर आजाद दूसरे क्रांतिकारियों को प्रशिक्षण देने के साथ-साथ पंडित हरिशंकर ब्रह्मचारी के छ्द्म नाम से बच्चों के अध्यापन का कार्य भी करते थे। वह धिमारपुर गांव में अपने इसी छद्म नाम से स्थानीय लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय हो गए थे। झांसी में रहते हुए चंद्रशेखर आजाद ने गाड़ी चलानी भी सीख ली थी।
जेलर के मुंह पर फेंक दिया पैसा
ज्वॉइंट मजिस्ट्रेट ने जब उनका नाम पूछा, तो उन्होंने जवाब दिया, 'आजाद', पिता का नाम स्वाधीनता और घर का पता जेल। यह सुन मजिस्ट्रेट तिलमिलिया और बेंत से मारने की निर्मम सजा सुना दी। सेंट्रल जेल में कसूरी बेतों की हर मार पर गांधी जी की जय, भारत माता की जय और वंदेमातरम का नाद हंसते हुए करते थे। जीवनी के अनुसार सेंट्रल जेल से लहूलुहान करने के बाद खूंखार जेलर गंडा ङ्क्षसह ने आजाद को तीन आने पैसे दिए, जिसे चंद्रशेखर आजाद ने जेलर के मुंह पर ही फेंक दिया और खुद को घसीटते हुए वह आगे निकल गए। बेंतों की मार इतनी भयावह थी कि बनारस के पंडित गौरी शंकर शास्त्री आजाद को अपने घर लाये और अपनी औषधियों से उनके सभी घावों का इलाज किया, साथ में रहने और भोजन का भी प्रबंध। इसके बाद से ज्ञानवापी पर काशी वासियों ने फूल-माला से भव्य स्वागत किया। भीड़ जब उन्हें नहीं देख पा रही थी तो अभिवादन के लिए उन्हें मेज पर खड़ा होना पड़ा। उसी समय चरखे के साथ उनकी एक तस्वीर भी ली गई। इसके बाद से ही चंद्रशेखर तिवारी आजाद उपनाम से विख्यात हुए।
अंग्रेजो की आंखों में झोंका धूल
असहयोग आंदोलन के दौरान संपूर्णानन्द जी ने आजाद को कोतवाली के सामने कांग्रेस की एक नोटिस लगाने का जिम्मा सौंपा। अंग्रेजी फौज की कड़ी सुरक्षा के बीच वह अपनी पीठ पर नोटिस हल्का सा चिपकाकर निकल गए। कोतवाली की दीवार से सटकर खड़े हो गए और पहरा देने वाले सिपाही से कुशलक्षेम लेते रहे, उतने देर में सिपाही के जाते ही आजाद भी निकल गए। बाद में नोटिस को देखकर जब शहर में हो-हल्ला मचा, तो सिपाही आजाद का कारनामा देख हक्का-बक्का रह गया।

स्वतंत्रता संग्राम के महान क्रांतिकारी जिनका बलिदान  देश के लिए जीने की प्रेरणा देता है, ऐसे चंद्रशेखर आज़ाद जी की जयंती पर उन्हें नमन !

भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के जनक व विराट व्यक्तित्व के धनी 'लोकमान्य' बाल गंगाधर तिलक

लोकमान्य तिलक का मूल नाम केशव गंगाधर टिळक जन्म 23 जुलाई 1856 को ब्रिटिश भारत में वर्तमान महाराष्ट्र स्थित रत्नागिरी जिले के एक गाँव चिखली में हुआ था। ये आधुनिक कालेज शिक्षा पाने वाली पहली भारतीय पीढ़ी में से थे। इन्होंने कुछ समय तक स्कूल और कालेजों में गणित पढ़ाया। अंग्रेजी शिक्षा के ये घोर आलोचक थे और मानते थे कि यह भारतीय सभ्यता के प्रति अनादर सिखाती है। इन्होंने दक्कन शिक्षा सोसायटी की स्थापना की ताकि भारत में शिक्षा का स्तर सुधरे।
लोकमान्य तिलक ने इंग्लिश मे मराठा दर्पण व मराठी में केसरी नाम से दो दैनिक समाचार पत्र शुरू किये जो जनता में बहुत लोकप्रिय हुए। लोकमान्य तिलक ने अंग्रेजी शासन की क्रूरता और भारतीय संस्कृति के प्रति हीन भावना की बहुत आलोचना की। उन्होंने माँग की कि ब्रिटिश सरकार तुरन्त भारतीयों को पूर्ण स्वराज दे। केसरी में छपने वाले उनके लेखों की वजह से उन्हें कई बार जेल भेजा गया।
लोकमान्य तिलक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुए लेकिन जल्द ही वे कांग्रेस के नरमपंथी रवैये के विरुद्ध बोलने लगे। 1907 में कांग्रेस गरम दल और नरम दल में विभाजित हो गयी। गरम दल में लोकमान्य तिलक के साथ लाला लाजपत राय और श्री बिपिन चन्द्र पाल शामिल थे। इन तीनों को लाल-बाल-पाल के नाम से जाना जाने लगा। 1908 में लोकमान्य तिलक ने क्रान्तिकारी प्रफुल्ल चाकी और क्रान्तिकारी खुदीराम बोस के बम हमले का समर्थन किया जिसकी वजह से उन्हें बर्मा (अब म्यांमार) स्थित मांडले की जेल भेज दिया गया। जेल से छूटकर वे फिर कांग्रेस में शामिल हो गये और 1916 में एनी बेसेंट जी और मुहम्मद अली जिन्ना के साथ अखिल भारतीय होम रूल लीग की स्थापना की। लोकमान्य तिलक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से 1890 में जुड़े। हालांकि, उसकी मध्य अभिवृत्ति, खासकर जो स्वराज्य हेतु लड़ाई के प्रति थी, वे उसके ख़िलाफ़ थे। वे अपने समय के सबसे प्रख्यात आमूल परिवर्तनवादियों में से एक थे। अल्पायु में विवाह करने के व्यक्तिगत रूप से विरोधी होने के बावजूद, लोकमान्य तिलक 1891 एज ऑफ़ कंसेन्ट विधेयक के खिलाफ थे, क्योंकि वे उसे हिन्दू धर्म में अतिक्रमण और एक खतरनाक उदाहरण के रूप में देख रहे थे। इस अधिनियम ने लड़की के   विवाह करने की न्यूनतम आयु को 10 से बढ़ाकर 12 वर्ष कर दिया था।
राजद्रोह के मामले लोकमान्य तिलक ने अपने पत्र केसरी में "देश का दुर्भाग्य" नामक शीर्षक से लेख लिखा जिसमें ब्रिटिश सरकार की नीतियों का विरोध किया। उनको भारतीय दंड संहिता की धारा 124-ए के अन्तर्गत राजद्रोह के अभियोग में 27 जुलाई 1897 को गिरफ्तार कर लिया गया। उन्हें 6 वर्ष के कठोर कारावास के अंतर्गत माण्डले (बर्मा) जेल में बन्द कर दिया गया।
सामाजिक योगदान उन्होंने सबसे पहले ब्रिटिश राज के दौरान पूर्ण स्वराज की मांग उठाई। लोकमान्य तिलक ने जनजागृति का कार्यक्रम पूरा करने के लिए महाराष्ट्र में गणेश उत्सव तथा शिवाजी उत्सव सप्ताह भर मनाना प्रारंभ किया। इन त्योहारों के माध्यम से जनता में देशप्रेम और अंग्रेजों के अन्यायों के विरुद्ध संघर्ष का साहस भरा गया।

सन 1919 ई. में कांग्रेस की अमृतसर बैठक में हिस्सा लेने के लिये स्वदेश लौटने के समय तक लोकमान्य तिलक इतने नरम हो गये थे कि उन्होंने मॉन्टेग्यू-चेम्सफ़ोर्ड सुधारों के द्वारा स्थापित लेजिस्लेटिव कौंसिल (विधायी परिषद) के चुनाव के बहिष्कार की गांधी जी की नीति का विरोध ही नहीं किया। इसके बजाय लोकमान्य तिलक ने क्षेत्रीय सरकारों में कुछ हद तक भारतीयों की भागीदारी की शुरुआत करने वाले सुधारों को लागू करने के लिये प्रतिनिधियों को यह सलाह अवश्य दी कि वे उनके प्रत्युत्तरपूर्ण सहयोग की नीति का पालन करें। लेकिन नये सुधारों को निर्णायक दिशा देने से पहले ही 1 अगस्त, 1920 ई. को बम्बई में उनकी मृत्यु हो गयी। मरणोपरान्त श्रद्धाञ्जलि देते हुए गांधी जी ने उन्हें आधुनिक भारत का निर्माता कहा और जवहरलाल नेहरू ने भारतीय क्रान्ति का जनक बतलाया।

स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी की जयंती पर उन्हें शत-शत नमन !

Wednesday, July 22, 2020

"विचारशक्ति के जागरण के लिये विचारों से मुक्त होना अत्यंत आवश्यक है।"

एक आदमी सोचता है, दूसरा आदमी समझता है। इसमें बडा फर्क है। जो समझता है उसमें विचार शक्ति जाग्रत है। जो सोचता है वह सोचता ही रहता है विचारों से आक्रांत होकर। विचारों की निरंतरता उसे समझने का मौका ही नहीं देती। विचार रुकें तो समझे भी सही।
सामान्यतया आदमी विचारों से समझने की कोशिश करता है। उसे कहा जाय विचार बंद करो। तो वह कहेगा फिर समझूंगा कैसे? समझने के लिये विचारना जरूरी है ऐसा उसे लगता है। सच यह है कि जो नहीं सोचता वही समझ सकता है। अब यह भी किसी मुसीबत से कम नहीं। विचार निरंतर उठते हैं यह सच है मगर उन्हें रोका नहीं जा सकता। रोकने पर संघर्ष होता है और नये नये विचार उठने लगते हैं। आदमी परेशान हो जाता है। फिर विश्वास भी होता है। विचार, विचार मालूम नहीं होते, तथ्य मालूम होते हैं। हर शब्द से विचार पैदा होते हैं और वे विचार जगत की सत्यता का आभास कराते हैं। लेकिन पीछे लौटा जाय विचार के मूल में शब्द को पहचान लिया जाय तो मौन घट सकता है। जैसे प्रेम शब्द सुनते ही विचार शुरू हो जाते हैं तो विचार न करके वापस प्रेम शब्द पर आ जायें। शत्रु शब्द सुनते ही शत्रु याद आने लगते हैं। शत्रु संबंधी विचार आने लगते हैं। उस समय केवल शत्रु शब्द पर ही ध्यान दिया जाय। मेरा मित्र कहता-शब्द भी नहीं बारहखड़ी देखनी चाहिए।
साधारणतया यह लोगों के लिए बडा मुश्किल होता है। वे विचारों से भरे होते हैं और विचार बडे वेग मेंं होते हैं।ऊपर से हर विचार के साथ विश्वास जुडा होता है।
भीतर से विचार उठते हैं तब आदमी यह थोडे ही समझता है कि विचार मात्र उठ रहे हैं। वे बाहर बडी बडी समस्याओं के सूचक होते हैं। विचारों से ही मालूम होता है कहां क्या है। मन क्या है? विचारों के समूह को ही तो मन कहते हैं।
कह सकते हैं मन ही जानकारी का स्रोत है। वह सब है विचार स्वरुप। विचार है तो कुछ जाना जा सकता है,नहीं तो कुछ नहीं। इसलिए जब विचारों को देखते हैं तब उन्हें तथ्यों से जोडकर नहीं देखना चाहिए। यह बहुत जरूरी है। जैसे कहा सुख या दुख,या भय या चिंता या क्रोधक्षोभ। तो वहां विश्वासपूर्ण चिंतन का होना बाधक है। सुख,सुख नहीं एक विचार है। दुख,दुख नहीं एक विचार है। भय एक विचार है,चिंता एक विचार है। क्रोध एक विचार है,क्षोभ एक विचार है। यह तो ठीक "मैं" भी एक विचार मात्र है, "दूसरा व्यक्ति" भी वस्तुतः एक विचार ही है। विचार के रुप में जानें,न कि तथ्य के रुप में। तथ्य के रुप में लेंगे तो विचार बलपूर्वक बढेंगे। उनका आवरण आयेगा और विक्षेप बढेगा। और एक उदाहरण-समस्या, समस्या नहीं अपितु एक विचार है। समस्या मानते हैं तो विचारों की तीव्रता बढेगी। समस्या एक विचार मात्र है तो क्या सोचना है? समस्या का विचार हो सकता है,विचार का क्या विचार हो सकता है? और है विचार ही या मन ही सबके मूल में मन नहीं तो कुछ नहीं। मन उपद्रव है। अमन शांति है। ऐसे मन से हम सत्य को समझ लें यह असंभव ही है। मन सत्य के अनुभव में परम बाधा है और यह बाधा भी इसलिए है क्योंकि हम मन के विषयों को सत्य मानते हैं।
मन में कोई व्यक्ति चल रहा हो तब क्या हम जानते हैं कि यह मन है या एक विचार मात्र है इसकी जगह हम व्यक्ति विशेष के चिंतन में खो जाते हैं। उस समय हमें ध्यान रहना सही है कि जिस व्यक्ति का हम चिंतन कर रहे हैं वह वस्तुतः मन है या एक विचार मात्र है। इसीलिए तो कहा है कि मन ही द्रष्टा बन जाता है,मन ही दृश्य बन जाता है। द्रष्टा बना मन,दृश्य बने मन को देखता है, प्रतिक्रिया करता है और इस प्रतिक्रिया में चित्त डूब जाता है। ये सब समझ में आये तो बाहरी जगत के उपद्रव बंद हों। यह समझ में आ जाये कि जिसे "बाहरी" कह रहे हैं वह एक विचार मात्र है, "आंतरिक" भी एक विचार मात्र है। अगर कहें "विश्वास" तो विश्वास भी एक विचार मात्र है, अविश्वास भी एक विचार ही है। सबके मूल में विचार को जान लिया जाय तो सारा जगत ही लुप्त हो जाय क्योंकि वह विचार से निर्मित होता है। विचार नहीं तो जगत भी नहीं। जगत विचारनिर्मित है। हमें विश्वास होता है जगत का जबकि विश्वास भी एक विचार है,जगत एक विचार है। इस तरह विचार को विचार की तरह देखना सीख जायें तो सभी मिथ्या भ्रमों का उपद्रव समाप्त हो सकता हैं। विचार ही बने हुए हैं सब कुछ यह जाना तो विचार चलेंगे कैसे, विचार से विचार तो चलने से रहे।विचार रुक जाते हैं तब जागरण होता है प्रज्ञा का,तब विचारशक्ति अपना कार्य शुरू करती है। अब ये थोडी अजीब बात है कि विचारशक्ति हो तो उपरोक्त बातों को समझा जा सकता है, विचार शक्ति है नहीं त़ो कैसे समझेंगे? सिर्फ एक संभावना है जिसका मन मौन हो गया, जिसके विचार आने बंद हो गये हैं, जिसमें समझ शक्ति आगयी है वह जब दूसरे को समझाता है और दूसरा रुचि लेकर समझने की कोशिश करता है तो उसकी समझ के बंद द्वार खुल सकते हैं। इसलिए मेहनत करे कोई तो दूसरे अनेक लोग लाभान्वित हो सकते हैं।कोई भी मेहनत न करे तो कुछ नहीं हो सकता लेकिन निराश होने की कोई बात नहीं इस ईश्वरीय योजना में ऐसा कोई न कोई समय समय पर होता रहता है जिसमें प्रज्ञाशक्ति जाग्रत होती है तथा सभी को उससे लाभ होता है। प्रज्ञाशक्ति हर एक में जाग्रत हो सकती है अगर वह विचार व वास्तविकता के फर्क को समझे। 

'मेक इन इंडिया' के तहत एंटी टैंक 'ध्रुवास्त्र' मिसाइल का सफल परीक्षण।

'मेक इन इंडिया' मुहिम के तहत भारतीय सेना की एक और पहल सामने आ गयी है। एंटी टैंक 'ध्रुवास्त्र' मिसाइल का हाल ही में एक सफल परीक्षण किया गया है। बता दें कि ये मिसाइल मेड इन इंडिया है। 
हेलिकॉप्टर से लॉन्च की जाने वाली नाग मिसाइल (हेलिना) का परीक्षण ओडिशा के बालासोर में किया गया। इस मिसाइल को अब 'ध्रुवास्त्र' एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल का नाम दिया गया है। एएनआई ने अपने ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी और बताया कि इसका सफल परिक्षण ओडिशा के आइटीआर बालासोर में 15 और 16 जुलाई को किया गया था। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि ये परिक्षण हेलिकॉप्टर के बिना किया गया था।

ख़बरों के मुताबिक, परिक्षण के बाद इस मिसाइल को सेना को सौंप दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल भारतीय सेना के ध्रुव हेलिकॉप्टर के साथ किया जाएगा यानी अटैक हेलिकॉप्टर ध्रुव पर इसे तैनात किया जाएगा, ताकि वक्त आने पर दुश्मन पर हमला किया जा सके।

इस स्वदेशी मिसाइल की क्षमता 4 किमी तक है। ये किसी भी टैंक को खत्म कर सकती है। ध्रुव हेलिकॉप्टर भी पूरी तरह से स्वदेशी हेलिकॉप्टर है। इसे रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) और सेना के लिए एक बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है क्योंकि अब वे ऐसी मिसाइलों के लिए किसी दूसरे देश पर निर्भर नहीं रहेगी। 


Tuesday, July 21, 2020

क्या आप जानते है, सभी ज्योतिर्लिंगों के स्थानों पर सबसे ज्यादा रेडिएशन पाया जाता है।

भारत का रेडियो एक्टिविटी मैप उठा लें, हैरान हो जायेंगे! भारत सरकार के न्युक्लियर रिएक्टर के अलावा सभी ज्योतिर्लिंगों के स्थानों पर सबसे ज्यादा रेडिएशन पाया जाता है। शिवलिंग और कुछ नहीं बल्कि न्युक्लियर रिएक्टर्स ही तो हैं, तभी तो उन पर जल चढ़ाया जाता है, ताकि वो शांत रहें। महादेव के सभी प्रिय पदार्थ जैसे कि बिल्व पत्र, आकमद, धतूरा, गुड़हल आदि सभी न्युक्लिअर एनर्जी सोखने वाले हैं। क्यूंकि शिवलिंग पर चढ़ा पानी भी रिएक्टिव हो जाता है इसीलिए तो जल निकासी नलिका को लांघा नहीं जाता। 
भाभा एटॉमिक रिएक्टर का डिज़ाइन भी शिवलिंग की तरह ही है।शिवलिंग पर चढ़ाया हुआ जल नदी के बहते हुए जल के साथ मिलकर औषधि का रूप ले लेता है। तभी तो हमारे पूर्वज हम लोगों से कहते थे कि महादेव शिवशंकर अगर नाराज हो जाएंगे तो प्रलय आ जाएगी। ध्यान दें कि हमारी परम्पराओं के पीछे कितना गहन विज्ञान छिपा हुआ है। जिस संस्कृति की कोख से हमने जन्म लिया है, वो तो चिर सनातन है। विज्ञान को परम्पराओं का जामा इसलिए पहनाया गया है, ताकि वो प्रचलन बन जाए और हम भारतवासी सदा वैज्ञानिक जीवन जीते रहें। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में ऐसे महत्वपूर्ण शिव मंदिर हैं जो केदारनाथ से लेकर रामेश्वरम तक एक ही सीधी रेखा में बनाये गये हैं। आश्चर्य है कि हमारे पूर्वजों के पास ऐसा कैसा विज्ञान और तकनीक था जिसे हम आज तक समझ ही नहीं पाये? उत्तराखंड का केदारनाथ, तेलंगाना का कालेश्वरम, आंध्रप्रदेश का कालहस्ती, तमिलनाडु का एकंबरेश्वर, चिदंबरम और अंततः रामेश्वरम मंदिरों को 79°E 41’54” Longitude की भौगोलिक सीधी रेखा में बनाया गया है। यह सारे मंदिर प्रकृति के 5 तत्वों में लिंग की अभिव्यक्ति का प्रतिनिधित्व करते हैं, जिसे हम आम भाषा में पंचभूत कहते हैं। पंचभूत यानी पृथ्वी, जल, अग्नि, वायु और अंतरिक्ष। इन्हीं पांच तत्वों के आधार पर इन पांच शिवलिंगों को प्रतिष्टापित किया गया है। जल का प्रतिनिधित्व तिरुवनैकवल मंदिर में है, आग का प्रतिनिधित्व तिरुवन्नमलई में है, हवा का प्रतिनिधित्व कालाहस्ती में है, पृथ्वी का प्रतिनिधित्व कांचीपुरम् में है और अतं में अंतरिक्ष या आकाश का प्रतिनिधित्व चिदंबरम मंदिर में है! वास्तु-विज्ञान-वेद का अद्भुत समागम को दर्शाते हैं ये पांच मंदिर।
भौगोलिक रूप से भी इन मंदिरों में विशेषता पायी जाती है। इन पांच मंदिरों को योग विज्ञान के अनुसार बनाया गया था, और एक दूसरे के साथ एक निश्चित भौगोलिक संरेखण में रखा गया है। इस के पीछे निश्चित ही कोई विज्ञान होगा जो मनुष्य के शरीर पर प्रभाव करता होगा।
इन मंदिरों का करीब पाँच हज़ार वर्ष पूर्व निर्माण किया गया था जब उन स्थानों के अक्षांश और देशांतर को मापने के लिए कोई उपग्रह तकनीक उपलब्ध ही नहीं थी। तो फिर कैसे इतने सटीक रूप से पांच मंदिरों को प्रतिष्टापित किया गया था? उत्तर भगवान ही जानें।
केदारनाथ और रामेश्वरम के बीच 2383 किमी की दूरी है। लेकिन ये सारे मंदिर लगभग एक ही समानांतर रेखा में पड़ते हैं।आखिर हज़ारों वर्ष पूर्व किस तकनीक का उपयोग कर इन मंदिरों को समानांतर रेखा में बनाया गया है, यह आज तक रहस्य ही है। श्रीकालहस्ती मंदिर में टिमटिमाते दीपक से पता चलता है कि वह वायु लिंग है।तिरुवनिक्का मंदिर के अंदरूनी पठार में जल वसंत से पता चलता है कि यह जल लिंग है। अन्नामलाई पहाड़ी पर विशाल दीपक से पता चलता है कि वह अग्नि लिंग है। कंचिपुरम् के रेत के स्वयंभू लिंग से पता चलता है कि वह पृथ्वी लिंग है और चिदंबरम की निराकार अवस्था से भगवान की निराकारता यानी आकाश तत्व का पता लगता है।
अब यह आश्चर्य की बात नहीं तो और क्या है कि ब्रह्मांड के पांच तत्वों का प्रतिनिधित्व करने वाले पांच लिंगों को एक समान रेखा में सदियों पूर्व ही प्रतिष्टापित किया गया है। हमें हमारे पूर्वजों के ज्ञान और बुद्दिमत्ता पर गर्व होना चाहिए कि उनके पास ऐसी विज्ञान और तकनीकी थी जिसे आधुनिक विज्ञान भी नहीं भेद पाया है। माना जाता है कि केवल यह पांच मंदिर ही नहीं अपितु इसी रेखा में अनेक मंदिर होंगे जो केदारनाथ से रामेश्वरम तक सीधी रेखा में पड़ते हैं। इस रेखा को “शिव शक्ति अक्श रेखा” भी कहा जाता है। संभवतया यह सारे मंदिर कैलाश को ध्यान में रखते हुए बनाये गये हों जो 81.3119° E में पड़ता है!?  उत्तर शिवजी ही जाने।
कमाल की बात है "महाकाल" से शिव ज्योतिर्लिंगों के बीच कैसा सम्बन्ध है..?
उज्जैन से शेष ज्योतिर्लिंगों की दूरी भी है रोचक-
उज्जैन से सोमनाथ- 777 किमी
उज्जैन से ओंकारेश्वर- 111 किमी
उज्जैन से भीमाशंकर- 666 किमी
उज्जैन से काशी विश्वनाथ- 999 किमी
उज्जैन से मल्लिकार्जुन- 999 किमी
उज्जैन से केदारनाथ- 888 किमी
उज्जैन से  त्रयंबकेश्वर- 555 किमी
उज्जैन से बैजनाथ- 999 किमी
उज्जैन से रामेश्वरम्- 1999 किमी
उज्जैन से घृष्णेश्वर - 555 किमी
हिन्दू धर्म में कुछ भी बिना कारण के नहीं होता था ।
उज्जैन पृथ्वी का केंद्र माना जाता है, जो सनातन धर्म में हजारों सालों से मानते आ रहे हैं। इसलिए उज्जैन में सूर्य की गणना और ज्योतिष गणना के लिए मानव निर्मित यंत्र भी बनाये गये हैं करीब 2050 वर्ष पहले। और जब करीब 100 साल पहले पृथ्वी पर काल्पनिक रेखा (कर्क) अंग्रेज वैज्ञानिक द्वारा बनायी गयी तो उनका मध्य भाग उज्जैन ही निकला। आज भी वैज्ञानिक उज्जैन ही आते हैं सूर्य और अन्तरिक्ष की जानकारी के लिये।

बाबरी मस्जिद का विध्वंस के बाद राम मंदिर निर्माण का कोर्ट में लगातार सुनवाई। Part 02

28 साल पहले अयोध्या के हनुमान गढ़ी जा रहे कारसेवकों पे गोलियां चलाई गईं थीं। उत्तर प्रदेश में तब मुलायम सिंह यादव मुख्यमंत्री थे। हिंदू साधु-संतों ने अयोध्या कूच कर रहे थे। उन दिनों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ अयोध्या पहुंचने लगी थी। प्रशासन ने अयोध्या में कर्फ्यू लगा रखा था, इसके चलते श्रद्धालुओं के प्रवेश नहीं दिया जा रहा था। पुलिस ने बाबरी मस्जिद के 1.5 किलोमीटर के दायरे में बैरिकेडिंग कर रखी थी। कारसेवकों की भीड़ बेकाबू हो गई थी। पहली बार 30 अक्टबूर, 1990 को कारसेवकों पर चली गोलियों में 5 लोगों की मौत हुई थीं। इस घटना के बाद अयोध्या से लेकर देश का माहौल पूरी तरह से गर्म हो गया था। इस गोलीकांड के दो दिनों बाद ही 2 नवंबर को हजारों कारसेवक हनुमान गढ़ी के करीब पहुंच गए, जो बाबरी मस्जिक के बिल्कुल करीब था। 
उमा भारती, अशोक सिंघल, स्वामी वामदेवी जैसे बड़े हिन्दूवादी नेता हनुमान गढ़ी में कारसेवकों का नेतृत्व कर रहे थे। ये तीनों नेता अलग-अलग दिशाओं से करीब 5-5 हजार कारसेवकों के साथ हनुमान गढ़ी की ओर बढ़ रहे थे। प्रशासन उन्हें रोकने की कोशिश कर रहा था, लेकिन 30 अक्टूबर को मारे गए कारसेवकों के चलते लोग गुस्से से भरे थे। आसपास के घरों की छतों तक पर बंदूकधारी पुलिसकर्मी तैनात थे और किसी को भी बाबरी मस्जिद तक जाने की इजाजत नहीं थी। 2 नवंबर को सुबह का वक्त था अयोध्या के हनुमान गढ़ी के सामने लाल कोठी के सकरी गली में कारसेवक बढ़े चले आ रहे थे। पुलिस ने सामने से आ रहे कारसेवकों पर फायरिंग कर दी, जिसमें करीब ढेड़ दर्जन लोगों की मौत हो गई। ये सरकारी आंकड़ा है। इस दौरान ही कोलकाता से आए कोठारी बंधुओं रामकुमार कोठारी और सरद कोठारी की भी मौत हुई थी। कारसेवकों ने अयोध्या में मारे गए कारसेवकों के शवों के साथ प्रदर्शन भी किया।आखिरकार 4 नवंबर को कारसेवकों का अंतिम संस्कार किया गया और उनके अंतिम संस्कार के बाद उनकी राख को देश के अलग-अलग हिस्सों में ले जाया गया था। अयोध्या में कारसेवकों पर गोली चलवाने वाले मुलायम सिंह यादव ने कई साल बाद आजतक से बात करते हुए कहा था कि उस समय मेरे सामने मंदिर-मस्जिद और देश की एकता का सवाल था। बीजेपी वालों ने अयोध्या में 11 लाख की भीड़ कारसेवा के नाम पर लाकर खड़ी कर दी थी। देश की एकता के लिए मुझे गोली चलवानी पड़ी। हालांकि, मुझे इसका अफसोस है, लेकिन और कोई विकल्प नहीं था। इस घटना के दो साल बाद 6 दिसंबर, 1992 को विवादित ढांचे को गिरा दिया गया था। 

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली 5 जजों की विशेष बेंच चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े, जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस अब्दुल नज़ीर पहुंचे। पांच जजों ने लिफाफे में बंद फैसले की कॉपी पर दस्तखत किए और इसके बाद जस्टिस गोगोई ने फैसला सुनाया।फैसले में ASI (भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण) का हवाला देते हुए कहा गया कि बाबरी मस्जिद का निर्माण किसी खाली जगह पर नहीं किया गया था. विवादित जमीन के नीचे एक ढांचा था और यह इस्लामिक ढांचा नहीं था. कोर्ट ने कहा कि पुरातत्व विभाग की खोज को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। हालांकि, कोर्ट ने ASI रिपोर्ट के आधार पर अपने फैसले में ये भी कहा कि मंदिर तोड़कर मस्जिद बनाने की भी पुख्ता जानकारी नहीं है. लेकिन इससे आगे कोर्ट ने कहा कि मुस्लिम पक्ष विवादित जमीन पर दावा साबित करने में नाकाम रहा है। पूरी विवादित जमीन को मंदिर बनाने के लिए दिये जाने और मुसलमानों को दूसरी जगह पांच एकड़ जमीन मस्जिद के लिए देने का फैसला सुनाया है। 


बनेगा भब्य राम मंदिर अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन की तिथि अब निर्धारित हो चुकी है। इससे प्रयागराज में भी संत समाज उत्साहित है। कई सालों तक राम मंदिर के लिए आंदोलन चलाने वाले संगठन, विश्व हिंदू परिषद से जुड़े कार्यकर्ता भूमि पूजन की तिथि 5 अगस्त को एक अलग अंदाज में मनाने की तैयारी में लग गए हैं। राम मंदिर के भूमि पूजन में तीर्थराज संगम का जल और मिटटी भी इस्तेमाल होगी। 5 अगस्त को अयोध्या में भगवान् श्री राम मंदिर के लिए भूमि पूजन का कार्यक्रम तय कर लिया गया है, राम मंदिर ट्रस्ट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निमंत्रण भेजा था और 3 अगस्त तथा 5 अगस्त की तारीख बताई थी, प्रधानमंत्री ने 5 अगस्त की तारीख को पसंद किया, इसी 5 अगस्त को साल 2019 में धारा 370 को भी ख़त्म किया गया था। रिपोर्टों के मुताबिक भूमि पूजन के दौरान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास लगभग 40 किलो चॉंदी की श्रीराम शिला समर्पित करेंगे। पीएम मोदी इस शिला का पूजन कर स्थापित करेंगे।


मैं तो इंसानियत से मजबूर था तुम्हे बीच मे नही डुबोया" मगर तुमने मुझे क्यों काट लिया!

नदी में बाढ़ आती है छोटे से टापू में पानी भर जाता है वहां रहने वाला सीधा साधा1चूहा कछुवे  से कहता है मित्र  "क्या तुम मुझे नदी पार करा ...