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Sunday, May 9, 2021

Koo के यूजर बेस में जोरदार तेजी जारी। Koo अपने कर्मचारियों की संख्या करेगी डबल।

Koo : घरेलू माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म कू (Koo) अगले एक साल के दौरान अपने कर्मचारियों की संख्या दोगुनी करेगी। कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर विशेष तौर पर क्षेत्रीय भाषाओं को शामिल करते हुए यूजर बेस में जोरदार बढ़ोतरी कर रही है। पीटीआई की खबर के मुताबिक, कंपनी के सह-संस्थापक ने यह बात कही। कू के सह-संस्थापक अप्रमेय राघाकृष्ण (Co-founder of Koo Unreachable Raghakrishna) ने कहा कि प्लेटफॉर्म में उसके मौजूदा 60 लाख के यूजर बेस (Koo User Base) के साथ ही बढ़ोतरी के लिए काफी गुंजाइश है।

स्थानीय भाषाओं को प्राथमिकता (Local languages preferred)
खबर के मुताबिक, उन्होंने कहा कि जब अलग-अलग ग्रुप कू (Koo) में आते हैं तो अपने साथ उनसे जुड़े लोगों को भी इसमें लाते हैं। बहरहाल हमारे प्लेटफॉर्म पर बालीवुड के बहुत ज्यादा लोग नहीं है, इसमें क्रिकेटर भी ज्यादा नहीं जुड़े हैं। बहुत सारे राजनितज्ञ, लेखक हैं जो कि कू पर आने चाहेंगे क्योंकि इसमें हम स्थानीय भाषाओं को प्राथमिकता दे रहे हैं।
10 करोड़ के आसपास डाउनलोड का टारगेट (Download target around 10 million)
राधाकृष्ण ने कहा कि कू (Koo) काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है क्योंकि लोग अपनी स्थानीय भाषा में अपनी बात रखना चाहते हैं। वह अपने समुदाय के लोगों के साथ अपनी भाषा में बात करना चाहते हैं। और प्लेटफॉर्म इस काम में उनकी मदद कर रहा है। उन्होंने कहा कि हम अगले कुछ सालों के दौरान इसमें 10 करोड़ के आसपास डाउनलोड चाहते हैं। यह संभव है 20 गुणा बढ़ोतरी काफी संभव है। यह इस बात पर निर्भर करता है कि इस दौरान क्या-क्या घटनाक्रम होते हैं. कई लोग हैं जो कि कू में आना चाहते हैं।

करीब एक साल में कू के 60 लाख यूजर (Koo's 6 million users in about a year)
कू (Koo) को पिछले साल ही शुरू किया गया। पिछले कुछ महीनों के दौरान इसके यूजर बेस में तेजी से बढ़ोतरी हुई है क्योंकि ट्विटर के साथ खींचतान होने के बाद केन्द्रीय मंत्रियों और सरकारी विभागों ने घरेलू स्तर पर खड़े किये गए इस माइक्रोब्लॉग प्लेटफॉर्म Koo को तवज्जो देना शुरू कर दिया। कू के प्लेटफॉर्म पर फिलहाल 60 लाख यूजर हैं जबकि ट्विटर के प्लेटफॉर्म पर 1.75 करोड़ के करीब यूजर हैं। भारत फेसबुक, व्हाट्सऐप और ट्विटर (Facebook, Whatsapp, Twitter) जैसी इंटरनेट कंपनियों के लिए काफी महत्वपूर्ण बाजार बना हुआ है. भारत दुनिया का दूसरा बड़ा दूरसंचार बाजार और डेटा का सबसे बड़ा यूजर है.

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